नवनियुक्त स्टाफ नर्स का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण शिविर का हुआ उद्घाटन

नवनियुक्त स्टाफ नर्स का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण शिविर का हुआ उद्घाटन

 

– मरीज़ों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना ही प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य

 

– कोरोना काल में सभी मानकों का ख्याल रख प्रशिक्षण शिविर का हुआ हैं आयोजन

 

कटिहार: 28 सितंबर

 

सदर अस्पताल के प्रशिक्षण सभागार में नवनियुक्त स्टाफ नर्स के पांच दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. डी.एन. पांडेय, एसीएमओ डॉ. वीके चौधरी, गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. बीके गोपालक, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. आरएन पंडित, केअर इंडिया के डिटीएल प्रदीप कुमार बेहरा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

 

मरीज़ों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य :

प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण शिविर के उद्घाटन सत्र के दौरान उपस्थित सभी नवनियुक्त स्टॉफ नर्स को संबोधित करते हुये सिविल सर्जन डॉ. डी.एन. पांडेय ने कहा अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले सभी मरीज़ों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना ही इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है. इसके साथ ही स्टाफ नर्स के कार्यो की गुणवत्ता के लिए कौशल विकास का होना जरूरी होता हैं जिसके लिए प्रायोगिक एवं व्याहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा. वहीं सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. आर.एन. पंडित ने सभी नवनियुक्त स्टाफ नर्स का स्वगत करते हुए कहा इस पांच दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण शिविर से आपलोगों की क्षमता का वर्धन होगा. केअर इंडिया के डिटीएल प्रदीप कुमार बेहरा ने प्रशिक्षण में भाग लिए सभी स्टॉफ नर्सो को मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, गर्भवती महिलाओं के प्रसव के दौरान होने वाले संक्रमण रोकने, प्रसव के उपरांत महिलाओं की देख-भाल बेहतर ढंग से करने के तरीके आपलोगों को सिखाएं जायेंगे.

 

जीएनएम के आने से होगा फायदा :

एसीएमओ डॉ. वीके चौधरी ने कहा ज़िले में जेनरल नर्सिंग मिडवाइफरी (जीएनएम) की पोस्टिंग होने से मरीजो का स्वास्थ्य जांच या उपचार बेहतर तरीके से किया जाएगा. क्योंकि सदर अस्पताल में जीएनएम का पद कुछ समय से रिक्त पड़ा हुआ था. लेकिन इनलोगों की पदस्थापना होने से ईलाज या अन्य किसी भी तरह से

 

प्रशिक्षण में कोरोना बचाव का रखा गया ध्यान :

डॉ. बी के गोपालक ने केअर इंडिया टीम के सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा कोरोना काल में भी सभी मानकों का ख्याल रखते हुए इस तरह के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना बहुत ही सराहनीय कार्य है. प्रशिक्षण शिविर सह उन्मुखीकरण का आयोजन केअर इंडिया के सहयोग से किया जा रहा हैं. वही सदर अस्पताल के प्रबंधक भवेश रंजन ने कहा कि उन्नत प्रशिक्षण से ही उन्नत क्षमता हासिल किया जा सकता है.

 

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया गया कोढ़ा और प्राणपुर में भी उद्घाटन.

वैश्विक महामारी कोविड-19 के सक्रमण काल को देखते हुए प्राणपुर व कोढ़ा स्वास्थ्य केन्द्र में नवनियुक्त स्टाफ नर्सो का प्रशिक्षण संबंधित प्रखण्ड मुख्यालय स्थित सभागार में ही किया गया हैं, जिसका उद्घाटन भी जिला से ज़ूम एप के माध्यम से ऑनलाइन किया गया.

 

इस मौके पर जिला लेखपाल रितेश कुमार, प्रखंड प्रबंधक निशांत कुमार, मेट्रोंन अनुपमा कुमारी, जी एन एम रीना कुमारी, कुंदन कुमार भी मौजूद रहे.

 

 

 

 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!