सिविल सर्जन ने बच्चों को दवा पिलाकर किया विटामिन ए अभियान की शुरुआत

सिविल सर्जन ने बच्चों को दवा पिलाकर किया विटामिन ए अभियान की शुरुआत

23 से 26 दिसंबर तक चलेगा विशेष अभियान, 7.25 लाख बच्चों को दवा पिलाने का है लक्ष्य

09 माह से लेकर 05 साल उम्र तक के बच्चों को पिलाई जायेगी दवा

 

अररिया, 23 दिसंबर

पांच साल से कम उम्र के बच्चों को विटामिन ए दवा की खुराक पिलाये जाने को लेकर बुधवार को विशेष अभियान की शुरुआत की गयी। शहर के वार्ड नंबर 27 स्थित ईदगाह टोला में इसे लेकर आयोजित कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने बच्चों को दवा पिलाकर अभियान का उद्घाटन किया। मौके को संबोधित करते हुए सीएस ने कहा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये विटामिन ए की खुराक खास तौर पर महत्वपूर्ण है। बच्चों में विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिये छः माह के अंतराल पर साल में दो बार बच्चों को विटामिन ए की दवा खिलाना जरूरी है। इससे बच्चों को रतौंधी, अंधापन, खसरा, दस्त व सांस संबंधी बीमारियों से बच जा सकता है। मौके को संबोधित करते हुए पिरामल स्वास्थ्य के डीटीओ डॉ अफरोज ने कहा विटामिन ए की दवा खिलाने के लिये 23 से 26 दिसंबर तक विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत नौ माह से लेकर पांच साल तक के उम्र के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलायी जायेगी. जिले में कुल सात लाख 25 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

09 माह से पांच साल तक के बच्चों दी जायेगी

सिविल सर्जन ने बताया विटामिन ए की खुराक 09 माह से 05 साल उम्र तक के बच्चों को पिलायी जायेगी। जिले 7.25 लाख बच्चों को अभियान के तहत दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र का भ्रमण करते हुए सभी बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करायेंगी। 09 माह से 12 माह तक के बच्चों को एक एमएल दवा पिलाया जाना है। तो 12 माह से पांच साल तक के बच्चों को दो एमएल दवा की खुराक पिलाया जाना है। वैसे बच्चे जिन्हें नियमित टीकाकरण के क्रम में विगत चार माह के दौरान खसरे का टीका या बूस्टर डोज के साथ विटामिन ए की खुराक पिलाई गयी है. उन बच्चों को अभियान के तहत दवा की खुराक नहीं पिलायी जायेगी.

 

माइक्रोप्लान के आधार पर पिलायी जायेगी दवा:

बच्चों को दवा की खुराक पिलाने के लिये माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। चार दिवसीय अभियान के दौरान आशा 02 दिन गृह भ्रमण कर एवं 02 दिन आंगनबाड़ी केंद्रों या टीकाकरण स्थल पर बच्चों को विटामिन ए खुराक पिलाने का काम करेगी। इसके अलावा एक अतिरिक्त दिन भी अभियान में शामिल किया गया है। इस दौरान छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाया जाना है।

 

कोविड-19 प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान :

 

सिविल सर्जन ने बताया आशा अपने क्षेत्र में गृह भ्रमण के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखेंगी. इसके लिए आशा मास्क, ग्लव्स इत्यादि का उपयोग करेंगी. बच्चों को दवा पिलाने से पहले आशा साबुन, सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करेंगी एवं 6 फीट की शारीरिक दूरी का ध्यान रखेंगी. विटामिन ए की खुराक पिलाने की गतिविधि कंटेंटमेंट क्षेत्रों में आयोजित नहीं किया जायेगा। परिस्थिति सामान्य होने के उपरांत ही वहां बच्चों को विटामिन ए दवा पिलाने के कार्य किया जायेगा।

 

कार्यक्रम में थे उपस्थित

विटामिन ए अभियान के उद्घाटन के मौके पर सिविल सर्जन के साथ एसएमओ ओपी मंडल, सीडीपीओ अररिया तनुजा साह, बीएचएम प्रेरणा रानी, पिरामल स्वास्थ्य के डीटीओ डॉ अफरोज, यूनिसेफ के एसमसी मुस्ताक आजम, डीसीएम रमण, बीटीओ पिरामल रेणु कुमारी, एबीटीओ मनीष कुमार, यूनिसेफ बीएमसी जय कुमार झा, डब्ल्यूएचओ के विवेक कुमार, एलएस परमजीत सारथी, आंगनबाड़ी कर्मी रजबरी, नाहिदा खातून, रहमती सहित अन्य मौजूद थी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!